Month: March 2021

भारत में म्यूजिक इंडस्ट्री में बिज़नेस के 14 टिप्स

आज कल बड़े बड़े सिंगिंग रियलिटी शोज़, सिंगर्स के लाइफस्टाइल, बॉलीवुड की तड़क भड़क और म्यूजिक प्रोफेशन की बढ़ती इज़्ज़त ने लोगों की सोच को काफी बदल के रख दिया है। वो समय चला गया जब लोग म्यूजिक और डांस को अच्छा नहीं समझते थे और अपने बच्चों को इस प्रोफेशन में जाने के लिए मना करते थे। अब तो हर स्कूल में म्यूजिक और डांस टीचर का होना अनिवार्य हो गया है और ऐसे में इस प्रोफेशन में संभावनाएं भी काफी बढ़ गयी हैं। अब बहुत सारे लोग इस प्रोफेशन में आना चाहते हैं या फिर म्यूजिक प्रोफेशन में कुछ करना चाहते हैं। म्यूजिक में कोई बड़ा मुकाम हासिल कर लेना या बॉलीवुड में जगह बनाना तो बहुत बड़ी सफलता है ही लेकिन उसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिस से हम इस इंडस्ट्री में कुछ कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। आज हम ऐसे ही 14 तरीकों को बात करने वाले हैं जिनको अज़मा कर आप म्यूजिक इंडस्ट्री में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

(1) स्कूल टीचर: भारत में संगीत में कुछ करने और कमाने के लिए सब से अच्छा तरीका है टीचिंग। अगर आपने संगीत में ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई की है या डिप्लोमा किया है तो आप संगीत में सरकारी नौकरी के लिए जा सकते हैं। हर राज्य की जॉब के मानदंड अलग अलग होते हैं, तो ऐसे में आप देखिये के विभिन्न राज्यों की क्या क्या ज़रूरतें हैं। अगर आप उनके मानदंडों पर खरे उतर जाते हैं तो आपको सरकारी नौकरी मिल सकती है। और अगर आपको सरकारी नौकरी नहीं मिल पाती है तो आप प्राइवेट जॉब के लिए भी जा सकते हैं। प्राइवेट जॉब के लिए ग्रेजुएशन के साथ आपकी कुछ इंस्ट्रूमेंट्स पर अच्छी पकड़ होना ज़रूरी है। आजकल प्राइवेट स्कूल भी अच्छी सैलरी दे रहे हैं बशर्ते आप काफी मेहनती हो। चूँकि अभी ज़्यादातर स्कूलों में म्यूजिक एक हॉबी के तौर पर है ना के एक सब्जेक्ट, तो कई प्राइवेट स्कूल फुल टाइम टीचर रखने से ज़्यादा पार्ट टाइम रखना पसंद करते हैं। ऐसे में आप क्या कर सकते हैं आप २-३ स्कूल पकड़ सकते हैं। ऐसा करने से आप एक फुल टाइम टीचर से ज़्यादा कमा सकते हैं बाकि ये सब आपकी मेहनत पर निर्भर करता हैं।    

(2) संगीत और डांस अकादमी: अगर आप जॉब नहीं करना चाहते और खुद का कुछ करना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक दूसरा ऑप्शन हो सकता हैं। वैसे तो आप सिर्फ संगीत की अकादमी भी खोल सकते हैं लेकिन हमारा ये मानना हैं कि अगर आप म्यूजिक और डांस की संयुक्त अकादमी खोलते हैं तो आपको ज़्यादा स्टूडेंट्स मिल सकते हैं। बहुत सारी म्यूजिक और डांस अकादमी में  हमने देखा है के छोटे छोटे बच्चों को क्लास के लिए उनकी माताएं लेकर आती हैं और क्लास ख़त्म होने तक उनको वहीं इंतज़ार करना होता है, क्योंकि वापिस आने जाने में समय भी बर्बाद होता है और बेवजह तकलीफ भी होती है। तो ऐसे में वो सोचती हैं के जब तक उनके बच्चे की क्लास चल रही है बेकार में बैठने की बजाये वो भी कुछ सीख लें। ऐसे में वोह डांस क्लास में एडमिशन ले लेती हैं, जिस से उनके समय का सही सदुपयोग हो जाता है। इसके अलावा और भी बहुत सारे ऐसे कारण हैं जिस से आपको डांस के बहुत सारे स्टूडेंट्स मिल जायेंगे। डांस के लिए आप किसी टीचर को काम पे रख सकते हैं और संगीत का खुद देख सकते हैं।   

(3) म्यूजिक बैंड: अगर आप गाने में या किसी इंस्ट्रूमेंट में बहुत अच्छे हैं तो ये आपके लिए तीसरा ऑप्शन हो सकता है। ये काफी फायदेमंद भी है क्योंकि एक जॉब में जितना आप कमाते हैं उतना आप इसमें 4-5 शोज करके ही कमा सकते हैं। लेकिन इसमें आपको काफी मेहनत की ज़रूरत है और आपके जैसे लोगों के साथ की भी क्योकि एक बैंड में कम से कम 3-4 लोग होते हैं जो स्टेज पे परफॉर्म करते हैं। इस काम के लिए आप लोकल होटल्स, रेस्टोरेंट्स और इवेंट मैनेजर्स से संपर्क कर सकते हैं। धीरे धीरे आपके काम का दायरा बढ़ता जायेगा और आपको ज़्यादा काम मिलने लगेगा।

(4) ऑनलाइन टीचिंग: कोविड़ के दौरान ऑनलाइन टीचिग का रुझान काफी बढ़ गया जो अभी भी चल रहा है। ऐसे में आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं। ऑनलाइन टीचिंग के लिए आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर अपनी ऐड दे सकते हैं और अच्छे स्टूडेंट्स पा सकते हैं या फिर आप कुछ Youtubers की हेल्प भी ले सकते हैं जो आपको कुछ ऑनलाइन स्टूडेंट्स दिलवा सकते हैं। ऑनलाइन टीचिंग में आपका दायरा काफी बढ़ जाता है क्योकि पूरी दुनिया आपके लिए खुल जाती है। इसके अलावा ऑनलाइन टीचिंग में आपको कहीं जाने की ज़रूरत भी नहीं है बल्कि ये काम आप अपने घर से ही कर सकते हैं।

(5) यूट्यूब चैनल: संगीत इंडस्ट्री में कुछ करने का एक ऑप्शन ये भी है के आप अपना एक Youtube Channel शुरू कर सकते हैं जो आपको अच्छी इनकम दे सकता है। Youtube पे आप टुटोरिअल Videos के अलावा अपनी परफॉरमेंस की Videos भी डाल सकते हैं। इसके अलावा आप म्यूजिक रिलेटेड प्रोडक्ट्स के रिवियु करके एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसा कमा सकते हैं।

(6) म्यूजिक प्रोडक्शन: बहुत सारे ऐसे गायक और वादक हैं जो गाते और बजाते तो बहुत अच्छा हैं लेकिन वो खुद से रिकॉर्ड नहीं कर पाते और उनको कुछ भी रिकॉर्ड करवाने के लिए बड़े बड़े स्टूडियोज के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इन स्टूडियोज के चार्जेज बहुत ज़्यादा होते हैं और वहां समय भी काफी बर्बाद होता है। ऐसे में आप म्यूजिक प्रोडक्शन का कोर्स करके ऐसे लोगों से संपर्क करके उनका काम कम रेट में कर सकते हैं। आप अपना खुद का म्यूजिक बना कर यूट्यूब या अपनी वेबसाइट पर पब्लिश भी कर सकते हैं। ये काम सीख कर दुसरो को सीखा कर भी पैसा कमा सकते हैं। धीरे धीरे जैसे आपका दायरा बढ़ेगा आप को और ज़्यादा काम मिलने लगेगा।

(7) डीजे: चूंकि डीजे का काम भी वही अच्छे से कर सकता है जिसको म्यूजिक की जानकारी हो। ऐसे में आप इस प्रोफेशन के बारे में भी सोच सकते हैं। छोटी से छोटी पार्टी से लेकर बड़ी बड़ी पार्टिस, शादी व्याह, जन्मदिन पार्टी, रिंग सेरेमनी, रिटायरमेंट पार्टी, लोहड़ी, दीवाली, होली सब के लिए डीजे की ज़रूरत पड़ती है। एक बुकिंग के चार्जेज भी काफी ज़्यादा होते हैं। हां लेकिन इस काम में आपको इन्वेस्टमेंट काफी करनी पड़ सकती है।

(8): गीतकार: किसी भी गाने में गाने के बोलों का बड़ा योगदान होता है। आप इस टॉपिक के बारे में भी सोच सकते हैं। हालांकि ये आपकी रूचि पर निर्भर करता है। नए नए गाने लिख कर आप उनको कंपोज़ करके या किसी से करवा के आप यूट्यूब पर कुछ कर सकते हैं, नहीं तो आप गानों को किसी सिंगर को बेच सकते हैं। जिस से आपको अच्छा प्रॉफिट हो सकता है।

(9): म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट शॉप: ये बिज़नेस काफी फायदेमंद है लेकिन इसके लिए काफी ज़्यादा इंस्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी। हाँ शुरू में कम इंस्ट्रूमेंट्स से शुरुआत की जा सकती है। हालांकि इंस्ट्रूमेंट्स काफी तरह के होते हैं और उनमे भी अलग अलग मॉडल्स। लेकिन आप किसी बड़ी इंस्ट्रूमेंट्स की शॉप के साथ संपर्क कर सकते हैं। जो सेल आप अपनी शॉप से करेंगे उसमे आपका पूरा प्रॉफिट है, लेकिन जो वैरायटी आपके पास नहीं है उसके लिए अपने कस्टमर को दूसरी शॉप पर भेज सकते हैं और उनसे कुछ कमीशन हासिल कर सकते हैं। धीरे धीरे आप भी अपनी वैरायटी को बढ़ा कर बड़े लेवल पर जा सकते हैं।

(10): सेकंड हैंड इंस्ट्रूमेंट्स: आप पार्ट टाइम में इंस्ट्रूमेंट्स का सेकंड हैंड का बिज़नेस भी कर सकते हैं, लेकिन हो सकता है इसमें कमाई थोड़ी कम हो। सेकंड हैंड इंस्ट्रूमेंट्स आप OLX या QUIKR जैसी साइट्स से ले सकते हैं और उनको रिपेयर करके या करवाके वापिस इन्ही साइट्स पर डाल सकते हैं। इसके अलावा आप म्यूजिक Academies  के साथ भी संपर्क कर सकते हैं जहां से आपको पुराने इंस्ट्रूमेंट्स और कस्टमर्स दोनों मिल सकते हैं। अकादमी में कई बार ऐसे स्टूडेंट्स भी आते हैं जो नए इंस्ट्रूमेंट्स नहीं ले सकते तो आप उनको अप्प्रोच कर सकते हैं।

(11): म्यूजिक कंपोजर: आपने ऐसे लोग भी देखे होंगे जो अच्छा गा नहीं सकते और ना ही कोई इंस्ट्रूमेंट पे उनकी अच्छी पकड़ होती है लेकिन वो धुनें बहुत अच्छी बना लेते हैं। ऐसे में म्यूजिक कंपोजर भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। कहीं से गाने ले कर आप उनको कंपोज़ करके यूट्यूब के ज़रिये पैसा कमा सकते हैं या फिर अच्छे अच्छे स्टूडियोज से संपर्क कर के अपनी सर्विस को सेल कर सकते हैं।

(12): ब्लॉग्गिंग: आप अपनी खुद की वेबसाइट बना कर ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में भी अपना हुनर दिखा सकते हैं। संगीत के स्टूडेंट्स या इस प्रोफेशन से जुड़े लोग इंटरनेट पे कुछ न कुछ सर्च करते ही रहते हैं। ऐसे में अगर आप अच्छी इनफार्मेशन और टीचिंग शेयर करते हैं तो आपके ब्लोग्स पर अच्छा खासा ट्रैफिक आ सकता है, जो आपके लिए इनकम का अच्छा साधन बन सकता है।

(13): इंस्ट्रूमेंट रिपेयरिंग और ट्यूनिंग: म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट रिपेयरिंग एक ऐसा काम है जो हर कोई नहीं कर सकता। इसके लिए अच्छे कान और म्यूजिक की जानकारी होना जरुरी होता है। आपके लिए ये एक अच्छा इनकम का साधन हो सकता है। अगर आप कुछ इंस्टूमेंट्स को रिपेयर या Tune करना सीख लेते हैं तो आप अलग अलग इंस्ट्रूमेंट्स शॉप्स से संपर्क कर सकते हैं। इंस्ट्रूमेंट्स रिपेयरिंग में अच्छा खासा पैसा मिल जाता है। 

(14): भजन या जागरण ग्रुप: अगर आपकी रूचि धार्मिक गानों में है तो आप अपना एक भजन ग्रुप या जागरण मण्डली बना सकते हैं। इस से आपका मन धार्मिक भी रहेगा और आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। आज कल कितने ही ऐसे अवसर आते हैं जब लोग अपने घरों में ऐसे प्रोग्राम करवाते रहते हैं, तो आपके लिए ये प्रोफेशन भी अच्छा हो सकता है।

तो ये कुछ तरीके हैं जिसमे से कोई एक आपके लिए काम कर सकता है। अगर आपको संगीत के सम्बन्द में कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमे लिख सकते हैं। हम जल्दी से जल्दी आपकी मदद करने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद्।

हिन्दुस्तानी संगीत में स्वर

संगीत के विद्वानों ने एक सप्तक  मे २२ ऐसी ध्वनिआं मानी हैं जिनकी आवृति अलग अलग है। इन को संगीत की भाषा में श्रुतिआं कहा जाता है। लेकिन इनमे बहुत ही सूक्षम अंतर होने की वजह से बहुत अभ्यास के बाद ही इनको गाया जा सकता है। ऐसे में विद्वानों ने इन २२ श्रुतिओं में से १२ ध्वनिओं को पक्का कर दिया है ताकि कोई भी अभ्यास करके इनको जल्दी से सीख सके। इन्ही १२ ध्वनिओं को स्वर या सुर कहा जाता है।

स्वरों के प्रकार: स्वरों के २ प्रकार हैं-

(१) शुद्ध स्वर (२) विकृत स्वर

शुद्ध स्वर- कुल १२ स्वरों मे से ७ स्वर ऐसे हैं जिनको शुद्ध स्वर कहते हैं। इनके नाम हैं: षडज, ऋषभ, गंधार, मध्यम, पंचम, धैवत और निषाद। लेकिन आसानी से गाने और उचारणे के लिए इनको सा, रे, ग, म, प, ध और नि कहा जाता है।   

विकृत स्वर- १२ मे से ७ शुद्ध स्वरों को निकाल जो ५ स्वर बच जाते हैं उनको विकृत स्वर कहा जाता है। ये विकृत स्वर शुद्ध स्वरों के ही रूप होते हैं और इनका अलग से कोई नाम नहीं होता, बल्कि इनके नाम शुद्ध स्वरों वाले ही होते हैं। लेकिन इनकी जगह सप्तक में शुद्ध स्वरों से नीचे या ऊपर होती हैं। विकृत स्वरों के २ प्रकार होते हैं:-

(१) कोमल स्वर

(२) तीव्र स्वर

कोमल स्वर: जब कोई स्वर शुद्ध स्वर से नीचे होता हैं और सप्तक में शुद्ध स्वर के पहले आता हैं उसको कोमल स्वर कहते हैं। ध्यान रहे कोमल स्वर सप्तक में शुद्ध स्वर के ठीक पहले आएगा।

कोमल स्वर ४ हैं और इनके नाम हैं: रे ग ध नी

इनको आसानी से पहचाना जा सके इस लिए इनके नीचे ये चिन्ह लगाया जाता है जो आप सब से नीचे Image  में देख रहे हैं।

तीव्र स्वर: जब कोई स्वर शुद्ध स्वर से ऊपर होता हैं और सप्तक में शुद्ध स्वर के बाद में आता हैं उसको तीव्र स्वर कहते हैं। ध्यान रहे तीव्र स्वर सप्तक में शुद्ध स्वर के ठीक बाद में आएगा।

तीव्र स्वर एक है और इसका नाम है: म

आसानी से पहचाना जा सके इस लिए इस स्वर के ऊपर ऐसा चिन्ह लगाया जाता है जो आप सब से नीचे Image में देख रहे  हैं।

नोट: इस प्रकार हम देख सकते हैं के ७ स्वरों में से सिर्फ सा और प ही दो ऐसे स्वर हैं जो एक एक ही हैं जबकि बाकी सारे स्वरों के दो दो रूप है।  सप्तक में स्वरों का क्रम ऐसे होता है:

सा, रे(कोमल), रे, ग(कोमल), ग, म, म(तीव्र), प, ध(कोमल), ध, नी(कोमल), नी, सां  

कीबॉर्ड, हारमोनियम या पियानो की Keys पर इन स्वरों का स्थान और इनके चिन्ह नीचे इमेज में दर्शाये गए हैं।

We Need To Wake Up (Do It Now)

We need to wake up 
We need to wise up
We need to open our eyes
And do it now, now, now

We need to build 
A better future 
And we need to start right now 
We need to build 
A better future 
And we need to start right now

We’re on a planet 
That has a problem 
We’ve got to solve it, get involved
And do it now, now, now

We need to build 
A better future 
And we need to start right now 
We need to build 
A better future 
And we need to start right now

Make it greener (Make it greener)
Make it cleaner (Make it cleaner)
Make it last, Make it fast
And do it now, now, now

We need to build 
A better future 
And we need to start right now 
We need to build 
A better future 
And we need to start right now

No point in waiting (No point in waiting)
Or hesitating (Or hesitating)
We must get wise, take no more lies
And do it now, now, now

We need to build 
A better future 
And we need to start right now 
We need to build 
A better future 
And we need to start right now

 

Showers of Blessings Piano Notes

Scale: C#
Chorus:

Showers of blessings
Notes:     A# A A# F# C#
Fingers:  4   1  4    2   1

Showers of blessings we need
Notes:    A# G# F# F# F F# G#
Fingers:  4    3   2  2   1 2   3

Mercy drops around us are falling
Notes:    A# A# A# G# F# D# C# F#
Fingers:  4   4    4   3  2    1   2   4

But for the showers we plead
Notes:   F F F F F# G# F#
Fingers: 1 1 1 1 2   3   2

 

There shall be showers of blessings,
Notes:    C# C# C# C# D# F F# C#
Fingers:  2   2   2   2   3   1  4   2

This is the promise of love
Notes:     F F F F F# G# F#
Fingers:  1 1 1 1  3   4   3

There shall be seasons refreshing,
Notes:    D# D# D# F# F D# C# F#
Fingers:  2   2    2  3   1 3    2   4

Sent from the Saviour above.
Notes:    F# F# F# F# F F# G#
Fingers:  2   2   2   2  1  2   3

 

*The notations of rest of the stanzas are same.

 

Showers of Blessings

Chorus: Showers of blessings
Showers of blessings we need
Mercy drops around us are falling
But for the showers we plead.

There shall be showers of blessings,
This is the promise of love
There shall be seasons refreshing,
Sent from the Saviour above.

There shall be showers of blessings,
Precious reviving again,
Over the hills and the valleys,
Sound of abundance of rain.

There shall be showers of blessings,
Send them upon us, Oh Lord!
Grant to us now a refreshing,
Come and now honour thy word.

There shall be showers of blessings,
Oh! That today they might fall,
Now as to God we’re confessing,
Now as on our Lord we call.

तन मन से अपने देश की सेवा करेंगे हम

तन मन से अपने देश की सेवा करेंगे हम
मकसद जो जिंदगी का है पूरा करेंगे हम

जिस मां का लाल देश पर कुर्बान हो गया

सर रख के उसके पाओं पर सजदा करेंगे हम

मिटने
का खौफ भी नहीं मरने का गम नहीं

मरने के बाद तारों में चमका करेंगे हम


सीखेंगे
अपने खून से यूं देश का चमन
रंगे बहार खून से पैदा करेंगे हम

आओ हम सब हाथ मिलाए

Lyrics: Vaibhav Joshi
Music Arrangement: Kamlesh Bhadkamkar

आओ हम सब हाथ मिलाए  
दिल से दिल तक राह बनाएं
राह बनाएं  रे

आओ हम सब हाथ मिलाए
दिल से दिल तक राह बनाए
राह बनाएं  रे

अंधियारा छटने को है       
देखो ना पौ फटने को है 
एक नए सूरज के नीचे आंखें मीचे
क्यों ना जाया जाए

आओ हम सब हाथ मिलाए
दिल से दिल तक राह बनाएं
राह बनाएं  रे

God Cares For Me

Scale: C

God Cares For Me

Notes:   C……C E D

Fingers:1…..1 3 2

God Cares For Me

Notes:   D…..D F E

Fingers:2…..2 4 3

God Cares For Me

Notes:   E…..E G F

Fingers:3…..3 5 4

He’s So Good To Me

Notes:   D F E D C

Fingers:2 4 3 2 1

*Rest the stanzas are same.